Jardiance 25 mg टैबलेट उपयोग, दुस्प्रभाव

Jardiance 25 mg टैबलेट यानी की Empagliflozin का प्रयोग टाइप -2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने से गुर्दे की क्षति, अंधापन, तंत्रिका समस्याओं, अंगों की हानि और यौन कार्य समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। Jardiance टैबलेट का उपयोग हृदय रोग के रोगियों के उपचार के लिए भी किया जाता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक से मृत्यु का खतरा कम होता है। Jardiance tablet आपके गुर्दे द्वारा शर्करा को हटाने का काम करता है।

Jardiance Tablet का उपयोग कैसे करें?

Jardiance टैबलेट लेना शुरू करने से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए दवा गाइड

को पढ़ें । डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक को लें।

दवा को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। अच्छे नतीजो के लिए, अपने चिकित्सक द्वारा बताए गए खान – पान और व्यायाम महत्वपूर्ण है।

Jardiance Tablet को कैसे लें?

इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित भोजन के साथ या बिना भोजन के लें।इस दवा को ज्यादा तर सुबह में एक बार, खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

Jardiance Tablet को कब लें?

दवा सबसे अच्छे परिणाम पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें। इसे हर दिन एक ही समय पर लें। अपने डॉक्टर को अपनी स्थिति के बारे में बताएं यदि यह खराब हो जाता है (जैसे कि यदि आपका रक्त शर्करा अधिक रहता है या बढ़ जाता है)।

क्या मैं Jardiance टैबलेट को लेना बंद कर सकता हूं?

नहीं, अपने डॉक्टर की सलाह के बिना आप इसको लेना बंद न करें। इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि हो सकती है। डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार दवा का सख्ती से उपयोग करें। डॉक्टर की सलाह के बिना कभी भी कोई दवा लेना बंद न करें।

क्या अन्य मधुमेह की दवा के साथ Jardiance 25 mg टैबलेट का प्रयोग किया जा सकता है?

हाँ, इसे अकेले या अतिरिक्त मधुमेह की दवाओं के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, दवाओं के साथ, उचित आहार और व्यायाम का पालन करना जरूर करना चाहिए।

क्या Jardiance टैबलेट के उपयोग से हाइपोग्लाइसीमिया (रक्त शर्करा का स्तर में कमी ) हो सकता है

यह दवा बहुत कम रक्त शर्करा का कारण नहीं है। हालांकि, यदि Jardiance को अन्य मधुमेह दवाओं जैसे इंसुलिन, सल्फोनील्यूरिया या मेगालिटिनाइड के साथ लिया जाता है, तो आपको हाइपोग्लाइसीमिया का अनुभव हो सकता है।

हीमोग्लोबिन A1c ( HbA1c test )क्या है?

हीमोग्लोबिन A1c (HbA1c) परीक्षण हीमोग्लोबिन में मौजूद (ग्लूकोज) की मात्रा को मापने की प्रक्रिया है। हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं का हिस्सा है जो आपके फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

HbA1c test यह देखने के लिए किया जाता है कि आपने पिछले 2-3 महीनों में अपने रक्त शर्करा को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित किया है। आपका डॉक्टर आपको हर 3 महीने में अपना एचबीए 1 सी परीक्षण करवाने के लिए कह सकता है।

मैं हाई ब्लड प्रेशर के लिए फुरोसेमाइड ले रहा हूं, क्या मैं इसके साथ jardiance टैबलेट ले सकता हूं?

Empagliflozin लेने से आपको लगातार पेशाब का कारण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको निर्जलीकरण(पानी की कमी ) का समान करना पड़ सकता है। चूंकि फ़्यूरोसेमाइड लेने पर भी आपको निर्जलीकरण का सामना करना पड़ सकता है,

इसे Jardiance के साथ लेने से बेहोशी , असामान्य प्यास, औखड़े रहने पर चक्कर आना हो सकता है। Empagliflozin लेना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को फ़्यूरोसेमाइड के बारे में सूचित करें।

अगर मैं Jardiance 25 mg टैबलेट लेना भूल जाता हूं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आप Jardiance टैबलेट 25 mg लेना भूल जाते हैं और अगली खुराक 12 घंटे के बाद लें सकते हैं ,और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। चूंकि, अगर यह आपकी अगली खुराक लेने के time तक 12 घंटे से कम है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और सामान्य समय पर अपनी अगली खुराक लें। एक भूले हुए खुराक के लिए बनाने के लिए Empagliflozin की दोहरी खुराक न लें।


Jardianace 25 mg टैबलेट + Metformin के दुष्प्रभाव क्या है?

  • स्वाद परिवर्तन,
  • जी मिचलाना,
  • उल्टी,
  • दस्त,
  • मूत्र पथ के संक्रमण,
  • खमीर संक्रमण
  • सुरक्षा सलाह

क्या शराब पीने के बाद Jardiance टैबलेट ले सकते हैं?

नहीं, आप शराब पीने के बाद Jardiance 25mg Tablet का सेवन करना असुरक्षित है।

क्या गर्भावस्था के दौरान Jardiance 25 mg Tablet का प्रयोग किया जा सकता है?

गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। कृपया दवा का उपयोग अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

क्या स्तनपान के दौरान Jardiance 25mg Tablet के उपयोग कर सकते हैं?

स्तनपान के दौरान Jardiance 25mg Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

क्या Jardiance 25mg Tablet को लेकर ड्राइविंग कर सकते हैं?

यदि आपका ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम या बहुत अधिक है तो आपको ड्राइव करने मे कठिनाई हो सकती है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।

गुर्दा की बीमारी में Jardiance 25mg का उपयोग कर सकते हैं?

Jardiance 25mg Tablet गुर्दे की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है और इसे न लें। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

क्या जिगर की बीमारी में Jardiance 25mg का उपयोग कर सकते हैं?

जिगर की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ Jardiance 25mg Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए।दवा के उपयोग से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मुझे Jardiance टैबलेट लेते समय किस तरह के आहार लेना चाहिए?

अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ द्वारा की गई सभी व्यायाम और आहार का पालन करना सुनिश्चित करें।

एक स्वस्थ आहार खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। जब आप इस दवा का उपयोग कर रहे हों तब दिन भर में पर्याप्त तरल पदार्थ पानी पिये।

आपका डॉक्टर आपको Jardiance 25mg की कम खुराक पर शुरू कर सकता है और आवश्यकतानुसार आपकी खुराक बढ़ा सकता है।

Jardiance 25mg Tablet डायबिटीज को ठीक कर सकता है?

Jardiance tab टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करता है लेकिन इसे ठीक नहीं करता है। अच्छी तरह से महसूस होने पर भी Jardiance लेना जारी रखें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना एम्पग्लिफ्लोज़िन लेना बंद न करें।

Jardiance 25mg Tablet के अन्य घटक

  • Rdiance (Empagliflozin)
  • Actos (pioglitazone)
  • glyburide (glyburide)
  • Glucotrol (glipizide)
  • Afrezza (insulin)

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *